What is E-Commerce Business and How it works | क्या आप जानते हैं? | 2024

1
e-commerce business

E-Commerce Business इंटरनेट पर वस्तुओं और सेवाओं को Online रूप से खरीदने या बेचने को कहते हैं, ओर भी सरल शब्दों में कहे तो ये एक ऐसी दुकान है जो इंटरनेट पर होती है। आप यहां पर सभी प्रकार के प्रोडक्ट और सर्विसेज को खरीद या बेच सकते हैं। इस दुकान की कोई सीमा नहीं होती, आप दुनिया के किसी भी कोने पर भी हो तो भी आप अपना सम्मान या सेवा को कहीं भी बेच सकते हैं।

Table of Contents

भारत की Top-10 E-commerce Business Website कौन सी है?

E-commerce Business
Image by starline on Freepik

1) अमेज़न ईकामर्स (Amazon E-Commerce )

Amazon की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में हुई थी, जहां ग्राहक Finance और Health जैसे विभिन्न विषयों में किताबें खरीद सकते थे। Year 2010 में भारत में अपनी स्थापना के बाद से, E-Commerce Business साइट अनुमानित रूप से 322.54 मिलियन Monthly Visitors तक पहुंच गई है। Amazon भारत के ई-कॉमर्स क्षेत्र में अब तक की सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन व्यापार वेबसाइट है।

Statista के अनुसार, अमेज़न की आज भारत में Visitors की पहुंच 89% है। आप लोगो की जानकारी के लिया बता दे की Statisa एक सांख्यिकी पोर्टल है जो एक ही मंच पर विभिन Source की एक विस्तृत श्रृंखला से Data और Facts के हजारों विविध विषयों को एकीकृत करता है। सूचना के source में बाजार अनुसंधान, व्यापार प्रकाशन, वैज्ञानिक पत्रिकाएं, और सरकारी डेटाबेस शामिल हैं।

2) Flipkart E-Commerce (फ्लिपकार्ट ईकॉमर्स)

Year 2007 में स्थापित, Flipkart एक निजी तौर पर होस्ट किया गया ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो ऑनलाइन रिटेल, फैशन ई-कॉमर्स, मोबाइल फोन आदि में विशेषज्ञता रखता है।  Year 2018 में 16 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण के बाद, Flipkart अब WalMart Inc. के स्वामित्व में है। यह Amazon का सबसे बड़ा प्रतियोगी है। आप की जानकारी के लिया बता दे की फ्लिपकार्ट का भारत के ई-कॉमर्स उद्योग के बाजार में 39.5% की हिस्सेदारी है। 

फ्लिपकार्ट अपने Big Billon Days के लिए जाना जाता है, जिसके दौरान वह सभी श्रेणियों के मर्चेंडाइज पर भारी discount प्रदान करता है। इसकी एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति है और इसे कई भारतीय उपभोक्ताओं और third party के विक्रेताओं द्वारा भारतीय बाजार में सबसे अच्छा E-Commerce Business प्लेटफॉर्म माना जाता है।

3) Myntra E-commerce (मिंत्रा ई-कॉमर्स)

Myntra ने व्यक्तिगत उपहार आइटम खरीदने के लिए बाज़ार के रूप में शुरुआत की। Year 2012 तक Myntra ने अपने प्लेटफॉर्म पर 350 विदेशी और भारतीय ब्रांड जोड़े थे, और यह संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है। Year 2014 में इसे फ्लिपकार्ट द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था। आज Myntra भारत में पुरुषों, महिलाओं, और बच्चों के लिए एक लोकप्रिय ऑनलाइन फैशन और लाइफस्टाइल ई-कॉमर्स कंपनी है।

4) IndiaMART E-Commerce (इंडियामार्ट ई-कॉमर्स)

IndiaMART भारतीय व्यवसायों के लिए एक प्रसिद्ध B2B (बिजनेस टू बिजनेस) और B2C (बिजनेस टू कंज्यूमर) प्लेटफॉर्म है। यह ग्राहकों और निर्माताओं के बीच संबंध को सरल बनाता है। निर्माता, आपूर्तिकर्ता, और निर्यातक (Manufacturers, suppliers, and exporters) अपने उत्पादों को IndiaMART की वेबसाइट पर सूचीबद्ध (listing) कर सकते हैं, और ग्राहक सीधे ईमेल या फोन के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं। वर्तमान में, यह भारत के ऑनलाइन B2B classified क्षेत्र में 60% बाजार हिस्सेदारी (market share) रखता है।

5) Shopclues E-Commerce (शॉपक्लूज ईकामर्स)

Shopclues India की leading eCommerce companies में से एक है जो उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पर शानदार डील और छूट देती है। Shopclues कपड़ों से लेकर रसोई (kitchen) के उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स तक किसी भी चीज के लिए वन-स्टॉप स्टोर है। यह एक ऐसा इतिहास बना रहा है जिसके द्वारा यह छोटे या क्षेत्रीय व्यापारियों को सशक्त करने का काम कर रहा है जो Tier 2 और Tier 3 शहरों से आते हैं। ये इन्हें अपने प्लेटफॉर्म के द्वारा राष्ट्रीय स्तर का उद्यम बनाएं मैं मदद कर रहा है।

6) Snapdeal E-commerce (स्नैपडील ईकॉमर्स)

Snapdeal जिसकी स्थापना 2010 में हुई वो चुपचाप भारत की E-Commerce Business वेबसाइटों के शीर्ष पर अपनी जगह बना रहा है। Snapdeal के पास जीवन की सभी ज़रूरतों जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़े और बरतन के लिए शानदार उत्पाद हैं। यही कारण है कि स्नैपडील का उपयोग पूरे भारत के 3,700 शहरों में किया जाता है।

7) FirstCry E-Commerce (फर्स्टक्राई ईकॉमर्स)

FirstCry मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और अन्य प्रमुख शहरों सहित देश भर में 400 से अधिक physical location stores के साथ शिशुओं और शुरुआती किशोरावस्था (babies and children) तक के बच्चों के लिए सामानों में विशेषज्ञता वाला Asia का सबसे प्रमुख E-Commerce Business portal है। FirstCry के पास 5000+ निर्माताओं के 200,000 से अधिक उत्पाद 2023 तक उनकी वेबसाइट पर listed हैं।

8) Nykaa E-commerce (नायका ईकॉमर्स)

Nykaa ने FirstCry की तरह, एक शुद्ध ईकामर्स प्लेटफॉर्म के रूप में शुरुआत की थी or अब पूरे भारत में Nykaa की 76 physical location पर stores है। यह भारत में cosmetics and beauty items के लिए एक प्रसिद्ध ऑनलाइन स्टोर है, जिसमें 2000 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांडों के 3 लाख से अधिक उत्पाद हैं। Nykaa पिछले कुछ वर्षों में पुरुषों की ग्रूमिंग (mens grooming) के लिए भारत की पहली ईकामर्स कंपनी बन गई है। कंपनी ने बाद में 2019 में twentydresses.com, एक निजी महिला स्टाइलिंग प्लेटफॉर्म भी खरीदा है। 

9) BookMyShow E-Commerce (बुकमाईसो ईकॉमर्स)

BookMyShow भारत में सबसे लोकप्रिय मीडिया और मनोरंजन फर्म है। BookMyShow फिल्मों, कार्यक्रमों, नाटकों, खेल, गतिविधियों और स्मारक टिकटों के साथ-साथ फैन merchandise बेचने के लिए भारत का वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है। इसकी सफलता के परिणामस्वरूप, BookMyShow ने इंडोनेशिया, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), श्रीलंका और वेस्ट इंडीज में सहायक कंपनियों का निर्माण किया है।

10) eBay E-commerce (ईबे ईकामर्स) 

eBay कैलिफोर्निया स्थित एक अंतरराष्ट्रीय ईकामर्स कंपनी है जो वर्तमान में भारत सहित 179 देशों में काम करती है। इसकी वेबसाइट मुख्य रूप से C2C और B2C बिक्री के लिए उपयोग की जाती है। खरीदारों के लिए, eBay website अभी उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन मुफ्त लिस्टिंग की एक limit के बाद विक्रेताओं से अतिरिक्त उत्पादों को सूचीबद्ध करने के लिए शुल्क लिया जाता है तबी वो आइटम बिकेंगे। PayPal, StubHub, Skype, Craiglist, और qoo10.jpg कुछ प्रमुख ईकामर्स और अन्य फर्म हैं जिन्हें eBay ने acquired किया है।

Top 6 E-Commerce Business Website Builder Tool in 2023

1. Shopify.com

2. Wix.com

3. Bigcommerce.com

4. Squarespace.com

5. Squareup.com

6. Woocommerce.com

क्या E-Commerce Business वेबसाइट platform Free है?

ईमानदारी से कहूं तो 100% मुफ़्त E-Commerce Business प्लेटफॉर्म जैसी कोई चीज नहीं है। अगर E-commerce प्लेटफॉर्म फ्री भी है तो भी आपको एक डोमेन, वेब होस्टिंग, प्रोसेसिंग फीस (domain, web hosting, processing fees), और अन्य विस्तार लागत के लिए भुगतान करना पड़ता है।

E-commerce Business कितने प्रकार के होते है?

E-Commerce Business 3 प्रकार के होते हैं जैसे:

1. बिजनेस-टू-बिजनेस जैसे शॉपिफाई (B2B – Business to Business – like “Shopify”).

2. बिजनेस-टू-कंज्यूमर जैसे अमेजन (B2C – Business to Customer – like “Amazon”).

3. कंज्यूमर-टू-कंज्यूमर जैसी ईबे (C2C- Consumer to Consumer – like “E-Bay”).

Cost of making E-Commerce Business website (ईकॉमर्स वेबसाइट बनाने की लागत क्या है?)

E-commerce Business
Image by snowing on Freepik

यदि आप एक normal E-Commerce Business website बनवाना चाहते हैं, तो इसकी कीमत minimum features के साथ ₹35,000 – ₹85,000 के बीच होगी और Premium website की डिज़ाइन और features के लिए ₹85,000 – ₹4 Lakhs तक खर्च होगी। यदि आपको एक custom-coded e-commerce website की आवश्यकता है, तो कीमतें ₹85,000 से ₹4 Lakhs तक हो सकती हैं।

E-Commerce Business का सबसे बड़ा फायदा क्या है?

E-commerce Business
Image by rawpixel.com on Freepik

व्यवसाय के लिए ई-कॉमर्स के सबसे बड़े फायदों में से एक, जो विक्रेताओं को ऑनलाइन बिक्री में दिलचस्पी बनाए रखता है, लागत में कमी है। कई विक्रेताओं को अपने physical store को maintain रखने के लिए बहुत अधिक भुगतान करना पड़ता है। उन्हें किराए, मरम्मत, स्टोर डिजाइन, इन्वेंट्री आदि जैसी अतिरिक्त लागतों का भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है।

ई-कॉमर्स का भविष्य क्या है? (Future of E-Commerce Business)

E-Commerce ka चलन आने वाले वर्षों में भी जारी रहेगा। eMarketer और Statista द्वारा पूर्ण किए गए research के अनुसार, ऑनलाइन खुदरा बिक्री 2023 तक $6.51 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगी, जिसमें कुल खुदरा बिक्री का 22.3% हिस्सा E-Commerce Business वेबसाइटों का होगा। बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) ईकामर्स भी 2022 में निरंतर वृद्धि दिखा रहा है।

क्या हमें ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए License (GST or FSSAI) की आवश्यकता है?

हां FSSAI पंजीकरण के अलावा, ई-कॉमर्स व्यवसायों को भी अनिवार्य रूप से भारत में अपना व्यवसाय संचालित करने के लिए GST पंजीकरण की आवश्यकता होती है। ई-कॉमर्स ऑपरेटर के रूप में व्यवसाय शुरू करने से पहले या व्यवसाय शुरू करने के 30 दिनों के भीतर, सभी ई-कॉमर्स ऑपरेटरों को GST के तहत पंजीकृत होना आवश्यक है।

इसी तरह की और इंफॉर्मेशन blogs के लिए Click Here

1 thought on “What is E-Commerce Business and How it works | क्या आप जानते हैं? | 2024

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *