PAYTM Wallet Services Curtailed | अब PAYTM की कई सेवाएं 29 फरवरी के बाद हो जाएंगी बंद

0

PAYTM Wallet Services Curtailed:

आरबीआई ने घोषणा की है कि पेटीएम ने नियमों का उल्लंघन किया है, और इसके परिणामस्वरूप 29 फरवरी के बाद पेटीएम की कई सेवाएं बंद कर दी जाएंगी। इसके पूर्व, पेटीएम के शेयरों में भारी गिरावट देखी गई है, और गुरुवार को ट्रेडिंग शुरू होने से पहले ही पेटीएम के शेयरों की कीमत में 20 फीसदी तक की कमी आई है। इसके साथ ही, पेटीएम के शेयर का वर्तमान दाम 609 रुपये है, जो कि छह सप्ताह की सबसे कम कीमत है।

आरबीआई के इस निर्णय का परिणामस्वरूप, बड़े तबके पर भारी प्रभाव हो सकता है। पेटीएम का डिजिटल पेमेंट बाजार में लगभग 16-17 फीसदी का हिस्सा है, और इसके प्रभाव से करोड़ों लोग प्रभावित हो सकते हैं।

आरबीआई ने बुधवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की, जिसमें कहा गया है कि पेटीएम की ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की रिपोर्ट में पाया गया है कि पेटीएम ने लगातार नियमों का उल्लंघन किया है। इसलिए, बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत 35ए नियम के अनुसार, 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को कोई भी क्रेडिट-डिपॉजिट, ट्रांजक्शन, वॉलेट, या फास्ट टैग की सेवाएं उपलब्ध नहीं कराएगा।

पेटीएम को अपने ग्राहकों को बैलेंस निकालने और इसका उपयोग करने की पूरी सुविधा देनी होगी। यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध होगी जिनके पास पेटीएम के सेविंग्स और करेंट अकाउंट होते हैं, या जो फास्टटैग का उपयोग करते हैं।

29 फरवरी के बाद, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के ग्राहक इसका उपयोग नहीं कर पाएंगे, और आरबीआई ने पेटीएम को नोडल अकाउंट सेटल करने के लिए 15 मार्च तक का समय दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *