Summer: Garmiyo Me Kya Khana Chahiye in हिन्दी | 2023

0
Garmiyo Me Kya Khana Chahiye

Garmiyo me kya khana chahiye, Garmi me kya nahi khana chahiye, गर्मी में क्या पीना चाहिए, सुबह उठकर सबसे पहले क्या खाना चाहिए,

Table of Contents

What to Eat in Summer/ गर्मियों में खाना कैसा हो:

जैसा की आप लोग जानते ही होगे की February के महीने के साथ ही मौसम में बदलाव होने लगता है और धीरे-धीरे सर्दियों का समय खत्म होते हुए गर्मियों की ओर बढ़ रहा होता है, और इस मौसमी बदलाव में हमारे खानपान में भी बदलाव करना अति आवश्यक हो जाता है, क्योंकि थोड़ी सी Diet की चूक से हमारे स्वास्थ्य को बहुत नुकसान हो सकता है, तो आज के blog मे हम इसी बात पर चर्चा करेंगे।

गर्मियों में खाने की कुछ चीजें हमारे शरीर को गर्म बना देती हैं जो की कई तरह की बीमारी जैसे बदहजमी, पेट दर्द, कब्ज, नींद न आना जैसे अनके बीमारियो को जन्म देती है। इस लिहाज से गर्मियों में सही आहार का सेवन करना काफी जरुरी हो जाता है ताकि उससे हमारे शरीर को ठंडक मिल सके और हमारी सेहत भी ठीक बनी रहे।

इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में आपको कौन-कौन से खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए जो आप के शरीर को ठंडक दें और किन चीजों के सवेन से बचना चाहिए जिससे आप कई बीमारियों से बच सके । अगर हम सही खाद्य पदार्थ का चयन करेंगे तो इससे हमारे शरीर मे Freshness बनी रहेगी ओर साथ ही हमारी Healthy भी सही रहेगा।

गर्मियों में क्या खाएं/What To Eat In Summer (Garmiyo me kya khana chahiye):

नीचे ब्लॉग मे हम बताएगे की Garmiyo me kya khana chahiye, यहाँ गर्मियों में खाने के लिए कुछ फूड आइटम की सूची है जो आपको ऊर्जा देने के साथ-साथ ताजगी भी देंगे:

Fruits-Vegitables (फल –सब्जियाँ):

गर्मी में Seasonal Fruits and Vegitables का सेवन करना काफी जरूरी होता है जिससे हमार शरीर चुस्त और तरोताजा रहता है। इसलिए गर्मियों मे जैसे आम, खरबूजा, तरबूज, खीरा, ककड़ी, फालसा, अनानास, मौसम्बी व लीची खाना काफी फायदेमंद होता है ओर इससे शरीर में पानी की कमी कभी भी नहीं होती है। साथ ही हमे गर्मियों की Vegitables जैसे भिंडी, लौकी, टिंडे, तोरई, जैसी हरी सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए। इन सभी के सेवन से गर्मियों में स्वस्थ रहने के हमारे शरीर को जिन भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है उनकी पूर्ति हो जाती है।

Salad (सलाद):

गर्मी के मौसम में सलाद खाना बहुत ही फायदेमंद होता है। सलाद में फल, सब्जियां, और दालें आपको balanced nutrition प्रदान करती हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। गर्मियों में सलाद खाने से आपका शरीर ठंडक महसूस करता है और आपको अधिक ऊर्जा मिलती है। सलाद में आपको vitamin, mineral, और fiber मिलते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। सलाद में खीरे के ताजे टुकड़े, ककड़ी, गाजर, कच्ची हरी मिर्च, पुदीना, धनिया आदि डालकर इसे और भी स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। गर्मियों में हो सके तो हल्का भोजन ही करना चाहिए। कुछ लोग तो summers में भोजन की जगह salad ही खाना अधिक पसंद करते हैं।

Vitamin-B Rich Food (विटामिन-बी से भरपूर आहार):

गर्मियों में Vitamin-B से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी है, ये हमारी body को energy देते हैं साथ ही और भी संबंधित बीमारियों से बचाते हैं। जैसे कि सिरदर्द, कमजोरी, नींद न आना आदि। Vitamin-B से भरपूर खाद्य पदार्थों में खासकर अंजीर, संतरा, आलू, मटर, बैंगन, टमाटर, दही आदि होते हैं। इसलिए गर्मियों में अपने खाने में Vitamin-B से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें और अपने सेहत को स्वस्थ बनाएं। ऐसा करने से हमें बीमारियों से बचने में मदद मिलती है और हमारी सेहत भी अच्छी रहती है जिससे शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है साथ ही मांसपेशियां के दर्द (muscle pain) और थकान (tiredness) में आराम मिलता है।

Include Sprouts in Diet (स्प्राउट को भी भोजन मे शामिल करें):

गर्मियों में सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। गर्मियों में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे हमारे शरीर की Energy कम होने लगती है। इससे हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है। ऐसे में Sprouts खाना एक बहुत अच्छा विकल्प होता है। Sprouts में vitamints, protein, minerals, आदि तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसके साथ ही स्प्राउट्स में फाइबर भी होता है जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और साथ ही पेट की समस्यां (gut related problems) भी नहीं होती है। इसलिए गर्मियों में स्प्राउट्स खाना बहुत जरूरी होता है। आप इसे अलग-अलग तरीकों से खा सकते हैं, जैसे कि सलाद, पुलाव आदि। इससे आप के शरीर को आवश्यक तत्व मिलेंगे और आप गर्मियों में स्वस्थ रहेंगे।

Consume Liquid Substances (तरल पदार्थ का करें सेवन):

गर्मियों के मौसम में शरीर की तरलता की जरूरत होती है। इस समय में ज्यादातर लोग शरीर को ठंडक देने के लिए ठंडे पानी का सेवन करते हैं। लेकिन शरीर को सही पोषण देने के लिए आपको अन्य तरल पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए। नारियल पानी, ठंडी लस्सी, छाछ, शरबत, नींबू पानी, गन्ने का जूस आदि शरीर को ऊर्जा और पोषण प्रदान करते हैं। ये सभी तरल पदार्थ शरीर को ठंडा बनाने में मदद करते हैं और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं। ताजे फलों के जूस भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन तरल पदार्थों के नियमित सेवन से आप गर्मियों में स्वस्थ रह सकते हैं और अपनी सेहत को स्थिर रख सकते हैं।

इन सभी खाद्य पदार्थों को आप अपने खाने मे शामिल करके गर्मियों मे स्वस्थ रह सकते है । याद रखें कि आपको हर दिन भरपूर मात्र मे पानी पीने पर भी ध्यान रखना है। ऊपर के ब्लॉग मे

Things to Avoid Eating in Summer (गर्मियों में क्या न खाएं):

Spices/मसाले: गर्मियों में अधिक मसालेदार खाने के सेवन से हमे बचना चाहिए क्यूंकि अधिक मसालेदार खाने से शरीर में गर्मी पैदा होती है जिससे शरीर में पानी की कमी होने का खतरा भी होता है ओर जिससे आप कई बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में हमे काली मिर्च, लाल मिर्च, दालचीनी, अदरक, जीरा जैसे मसालों का सेवन या तो कम या फिर नहीं करना चाहिए।

Tea or Coffee (चाय और कॉफी):

जो लोग चाय या कॉफी पीने के शौकिन होते है वो इसका किसी भी मौसम में परहेज नहीं करते हैं। Tea ओर coffee मे caffeene होता है जो की शरीर में डिहाइड्रेशन बड़ाता है। गर्मियों में अगर आप अपने को healthy रखना चाहते है तो आज से ही इन सबसे दूरी बना लें ताकि आप लोग गर्मियों मे भी healthy ओर fit रहो।

Red Meat (रेड मीट):

आप लोगो मे बहुत से ऐसे लोग होंगे जो गर्मी के मौसम में भी Red Meat खाना पसंद करते हैं लेकिन उनको बता दे की यह आपके सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है, red meat का सेवन शरीर में गर्मी को बढ़ा देता है जिससे बॉडी में भी dehydration बढ़ता है।

Oily or Junk Food (ऑयली और जंक फूड):

गर्मी हो या सर्दी, junk food का सेवन तो हर मौसम में शरीर के लिए हानिकारक होता है लेकिन गर्मियों में इसके सेवन से दूर रहना बहुत जरूरी होता है। जंक फूड में अधिक मात्रा में तेल, शक्कर, मैदा, और नमक होता है जो अपच, पेट भरना, मोटापा और एसिडिटी जैसी समस्याओं का कारण बनता है। इसलिए गर्मियों में तली हुई चीजों से दूर रहें और ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जी का सेवन करें।

Dry Fruits (ड्राई फ्रूट्स):

जैसा की सभी लोग जानते है की ड्राई फ्रूट्स health के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन गर्मियों में इसे जरूरत के अनुसार ओर हिसाब से ही खाना चाहिए। Dry fruits की तासीर गर्म होती है ओर इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर में गर्मी पैदा होती है।

Avoid Drinking Cold Water (ठंडा पानी पीने से बचें):

हमे गर्मियों में जितना हो सके normal temperature वाला पानी पीने की कोशिश करनी चाहिय। फ्रिज़ के ठंडे पानी की जगह मिट्टे के घड़े, मटके, या सुराही का पानी का उपयोग करना स्वस्थ के लिया काफी लाभदायक होता है। गर्मी में लू (heat stroke) से बचने के लिए भी हमे normal पानी पीना चाहिए। ठंडा पानी पीने से वजन बढ़ने का भी डर रहता है ओर साथ ही खाने को digest करने मे मुश्किल होती है। अधिक ठंडा पानी पीने से headache, खांसी, जुकाम, जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए गर्मियों में ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

Avoid Alcohol (शराब पीने से बचें):

गर्मियों में अल्कोहल और शराब के सेवन से बचें क्योंकि ये आपके शरीर को गर्मी महसूस करवाता है जिससे हमें पसीना आता है और थकान महसूस होती है। अल्कोहल का सेवन इस थकान को अधिक कर देता है जो हमारे अगले दिन की activity को अधिक प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा गर्मी में अल्कोहल शरीर के तापमान को और अधिक ऊंचा कर सकता है जिससे शरीर में तापमान के बढ़ते हुए स्तर को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, गर्मी के मौसम में अल्कोहल का सेवन करने से बचना चाहिए।

Other Tips for Summer (अन्य टिप्स):

ऊपर blog मे आप लोगो को काफी सारी बाते जो की जो की गर्मियों मे खान-पान को लेकर ध्यान रखने के लिए बताई गई है इसके अलावा भी काफी ओर बातों का हमे गर्मियों मे ध्यान रखना
चाहिय, जैसा की खान पान के अलावा exercise और yoga के लिए भी हम लोगो time निकालन जरूरी है ताकि हम स्वस्थ रहे ओर साथ ही सुबह शाम टहलना न भूलें।

गर्मियों में काफी देर तक बिना खाए ओर खाली पेट रहने से body में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती हैं, जिसकी वजह से body मे कमजोरी के साथ-साथ कई ओर बीमारियां होने का भी डर रहता है, इसलिए गर्मियों मे हमे ज्यादा देर तक खाली पेट नहीं रहना चाहिए।

गर्मियों में हमे water खूब पीना चाहिए क्योंकि गर्मियों में हमारे body से पसीना काफी निकलता है जिससे dehydration होने का खतरा बना रहता है। कोशिश करें कि दिनभर मे ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

साथ ही गर्मियों में food poisoning होने का भी खतरा काफी होता है इसलिए गर्मियों मे हमेश fresh खाना ही खाएं। गर्मियों के season में लोगो को चक्कर आना ओर vomiting जैसी समस्याएं काफी अधिक होती हैं, इसके लिए आप लोग हमेशा अपने पास जरूरी दवाइयां साथ मे रखें ओर साथ ही शरीर को पानी की भी अधिक आवश्यकता होती है इसलिए कहीं भी बाहर जाते समय अपने पास पानी हमेशा रखें। इसके अलावा गर्मियों मे कपड़ो के चयन मे भी हमे ध्यान रखना चाहिय, जितना हो सके cotton के कपड़े जो light color के हो उनका प्रयोग करे।

FAQs

गर्मियों में क्या खाना चाहिए? (Garmiyo Me Kya Khana Chahiye)

गर्मियों में खाने में ताजगी और हल्कापुल्क स्वाद रखना बहुत महत्वपूर्ण है। गर्मियों में आप खाने में सलाद, फल और तरल पदार्थ जैसे नारियल पानी, छाछ आदि का उपयोग कर सकते हैं।

गर्मियों में कौन से फल खाने चाहिए?

गर्मियों में आप खूब पानी वाले फल खा सकते हैं, जैसे कि तरबूज, खरबूजा, ककड़ी, कटहल, नारियल आदि। ये फल शरीर को ठंडा रखते हैं और पानी का सेवन भी पूरा करते हैं।


गर्मियों में कौन से खाने से बचना चाहिए? (garmiyo me kya nahi khana chahiye)

गर्मियों में कौन से खाने से बचना चाहिए? (garmiyo me kya nahi khana chahiye)
गर्मियों में तले हुए और तीखे खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए। जैसे कि चाय, कॉफी, विभिन्न तरह की मसालेदार चीजें जैसे कि चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, पिज्जा आदि। इन्हें खाने से बचकर आप अपने शरीर को ताजगी दे सकते हैं।

गर्मियों में खाने से पहले क्या पीना चाहिए?

गर्मियों में आप खाने से आधी घंटे पहले पानी पी सकते हैं। इससे आपके शरीर का तापमान कम हो जाएगा और आप उचित तरीके से पेट भरने के लिए तैयार होंगे। आप निम्बू पानी, जलजीरा और फलों के रस का भी सेवन कर सकते हैं। इन पेयों से आपके शरीर को ताजगी देने के साथ-साथ आप पेट के दर्द से भी बच सकते हैं।


गर्मियों में कैसे बनाएं हल्का और स्वस्थ भोजन?

गर्मियों में खाने में फल और सब्जियां बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। आप सलाद बना सकते हैं जिसमें टमाटर, गाजर, ककड़ी, प्याज, आदि शामिल हो सकते हैं। आप अपने भोजन में बहुत से प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं, जैसे कि चना, मूंगफली, स्प्राउट्स, ब्राउन राइस, वेजिटेबल सूप आदि। इन सब के अलावा आप ठंडे पानी से बनी चाशनी और अन्य तरल पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं। यदि आप इन सुझावों का पालन करेंगे तो आप गर्मियों में एक हल्का और स्वस्थ भोजन का आनंद ले सकते हैं।

Read More-

Ultimate Guide – The Best Weight Loss Program | 2023

Do You Know Millet Food Types & Its Benefits | क्या आप जानते हैं बाजरा के प्रकार और फायदे | 2023

Do you know 7 Sister States Of India With Capita?

Top 7 Types of Mangoes in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *