Budget 2023 Highlights | New Tax Slab | What’s NEW

1
Union Budget 2023-24

Union Budget 2023-24

Budget 2023 Highlights में इस बार वित्त मंत्री ने क्या कहा?

निर्मला सीतारमण ने Budget 2023 heighlits मे नई tax व्यवस्था में income tax slab में कई बदलावों की घोषणा की हैं और यदि हम सभी छूटों को शामिल करते हैं तो एक व्यक्ति को 7 लाख रुपये तक की आय पर कोई कर नहीं देना होगा। Budget 2023 heighlights के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, सीतारमण ने कहा कि सरकार ने करदाताओं के लिए नई आयकर व्यवस्था को और अधिक आकर्षक बना दिया है और इस प्रकार मध्यम वर्ग के लाभ के लिए इसकी संरचना में “पर्याप्त परिवर्तन” लाए हैं। उन्होंने कहा कि देश प्रत्यक्ष कर व्यवस्था की प्रतीक्षा कर रहा है जो सरल और अनुपालन में आसान हो।

वित्त मंत्री ने New Tax Slab Budget 2023 Highlights में क्या की घोषणा?

9 लाख रुपये की वार्षिक आय वाले व्यक्ति को नई व्यवस्था में कर के रूप में केवल 45,000 रुपये का भुगतान करना होगा। यह नई व्यवस्था में करदाता की आय का केवल 5% है। नई टैक्स व्यवस्था में 52,500 रुपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि नई कर व्यवस्था डिफ़ॉल्ट व्यवस्था होगी।

मीडिया के साथ Budget 2023 heighlights के बाद की बातचीत में वित्त मंत्री ने कहा कि नई कराधान व्यवस्था अब अधिक आकर्षक है क्योंकि यह अधिक छूट देती है।

Budget 2023 Highlights
Image by rawpixel.com on Freepik

New Tax Slab in Budget 2023 Highlights:

1. Up to Rs 3 lakh income – 0% or NIL tax

2. From Rs 3 to 6 lakh income – New Tax Slab Rate is 5%

3. From Rs 6 to 9 lakh income – New Tax Slab Rate is 10%

4. From Rs 9 to 12 lakh income – New Tax Slab Rate is 15%

5. From Rs 12 to 15 lakh income – New Tax Slab Rate is 20%

6. Above Rs 15 lakh income – New Tax Slab Rate is 30%

Growth Rate in Budget 2023 Highlights

“यह अमृत काल का पहला बजट है”, इन शब्दों के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के अंतिम पूर्ण बजट की प्रस्तुति शुरू की। वित्त मंत्री ने कहा कि दुनिया ने भारत की अर्थव्यवस्था को एक उज्ज्वल स्थान के रूप में मान्यता दी है। चालू वित्त वर्ष में भारत की growth rate प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सर्वाधिक 7% है। सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा – “भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है।”

सीतारमण ने केंद्रीय बजट भाषण में कहा – “भारत की प्रति व्यक्ति आय बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। साथ ही, भारत की अर्थव्यवस्था पिछले 9 वर्षों में दुनिया में 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है।”

भारत का बजट 2023 ऐसे समय में पेश किया जा रहा है जब दुनिया की प्रमुख उन्नत अर्थव्यवस्थाएं धीमी गति से अपंग हो गई हैं और संभावित मंदी की ओर भी देख रही हैं। इस पृष्ठभूमि में, आर्थिक सर्वेक्षण अभी भी उम्मीद करता है कि दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होने के अपने टैग को बनाए रखते हुए, भारत की GDP 6-6.8% की सीमा के बीच बढ़ेगी। GDP growth की संभावनाओं के लिए जो अच्छी बात है वह यह है कि survey में कहा गया है कि भारत COVID-19 महामारी के झटके से उबर चुका है।

Budget 2023 Highlights में भारतीय रेलवे को कितना Capital Outway प्राप्त हुआ?

भारतीय रेलवे को पहली बार 2.40 लाख करोड़ रुपये का पूंजी परिव्यय (capital outway) प्राप्त हुआ है। सीतारमण ने कहा कि यह रेलवे के लिए सबसे अधिक पूंजीगत परिव्यय है।

Budget 2023 Highlights में वित्त मंत्री ने खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम को जारी रखने पर प्रकाश डाला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूंजीगत व्यय में भारी वृद्धि की घोषणा की। केंद्रीय बजट ने पूंजीगत व्यय पर परिव्यय को 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। यह जीडीपी का 3.3% होगा। Finance Minister ने PM आवास योजना में भारी वृद्धि की भी घोषणा की है। सीतारमन ने अपने बजट भाषण में एक और साल के लिए खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम को जारी रखने पर प्रकाश डाला और कृषि startup, मत्स्य पालन के लिए कदमों की घोषणा की और अविकसित, कमजोर, आदिवासी समूहों के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया।

इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पास न केवल 6.4% के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को बनाए रखने का महत्वपूर्ण कार्य है, बल्कि आने वाले वर्षों में इसे FRBM लक्ष्य के करीब लाने के लिए एक विश्वसनीय रोड मैप प्रदान करना भी है।

इसी तरह की और इंफॉर्मेशन के लिए क्लिक करें

1 thought on “Budget 2023 Highlights | New Tax Slab | What’s NEW

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *