बालों की देखभाल के लिए बेस्ट टिप्स | Best Hair Care Tips In Hindi | 2023

0

सभी काले, लम्बे, और चमकदार बालो की चाह रखते है, लेकिन उन्हें रखने के लिए उचित देखभाल करने की आवश्यकता होती हैं। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि आप रोज़ाना अपने बालों की देखभाल किस तरह से करनी चाहिए। बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सही तरीके का पता लगाना आवश्यक है जो आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए उपयुक्त हों।

अगर आप चाहते है की आपके बाल हमेशा healthy रहें तो नियमित रूप से बालों में oil लगाना काफी महत्वपूर्ण है। Oil लगाने से आपके बाल हमेशा स्वस्थ रहते हैं और साथ ही उनको आवश्यक पोषण भी मिलता है। इसके साथ ही, नियमित रूप से अपने बालों को ताजगी देने के लिए मालिश भी करें। बालों की मालिश करने से उनकी रक्षा होती है और मालिश से उन्हें ऊर्जा भी मिलती है।

आगे हम जानते है की बालों के लिए हम किस तरह के घरेलू उपायो का use कर सकते है जिससे बालों की देखभाल के लिए हमे beauty parlor जाने की आवश्यकता ना पड़े। आपके किचन में ही different types की चीजें हैं जिनका इस्तेमाल सदियों से बालों की देखभाल के लिए किया जा रहा है, और खास बात यह है कि इनमें किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं होता है। बालों को मजबूत, घने, और सुंदर बनाने की घरेलू विधि बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक अच्छा तरीका है। इन नुस्खों का उपयोग करके आप अपने बालों को पोषण दे सकते हैं और उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ और चमकदार रख सकते हैं।

रुसी (dandruff) के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे करे:

यह एक प्राचीन दादी-नानी का घरेलू नुस्खा है, जिसका इस्तेमाल कई समय से चलता आ रहा है। अगर आप नींबू के रस मे नारियल तेल (coconut oil) को मिला कर बालों की जड़ो मे लगा कर हल्के हाथो से मालिश करते है तो आपे के बालों की जड़े मजबूत होती है ओर साथ ही Dandruff की समस्या से भी निजात मिल जाती है। इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण भी प्रदान होता है। आप चाहें तो नारियल तेल की बजाय ऑलिव ऑयल (olive oil) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

उपयोग की विधि – नारियल तेल या ऑलिव ऑयल और नींबू के रस की बराबर मात्र को मिला कर हल्के हाथों से इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और मालिश करने के बाद लगभग 20 minutes के बाद शैम्पू से बाल को धो लें। इसके रेगुयलर इस्तेमाल से आप की Dandruff की समस्या समाप्त हो जाएगी ओर साथ ही आप के बालों की health बड़िया हो जाएगी।

बालों के लिए दही (curd) का इस्तेमाल कैसे करे:

दही (Curd) का इस्तेमाल करने से dandruff खत्म हो सकती है और साथ ही यह बालों को hydration भी प्रदान करता है। यह बालों की growth में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और उन्हें (Soft) मुलायम और चमकदार बनाता है।

उपयोग की विधि – अपने बालों ओर scalp पर थोड़ी दही से अच्छी तरह से मालिश करे ओर लगभग 1 घंटे तक लगे रहने दें और फिर सुखाने के बाद इसे अच्छी तरह से शैम्पू से धो लें।

कमल के फूल का कंडीशनर:

कमल के फूल का तो आप लोगो को पता ही होगा, ये एक ऐसे अद्भुत औषधि है जिसका इस्तेमाल आप लोग एक कंडीशनर की तरह भी कर सकते है, जो बालों को पोषण प्रदान करता है और साथ ही उन्हें मुलायम भी बनाता है।

उपयोग की विधि – कमल के फूल की पंखुड़ियों को तोड़ कर इसे मिक्सर में पीस लें और इसके पेस्ट को बालों पर लगाएं और थोड़ी देर तक इसे लगे रहने दे ओर फिर सादे पानी से धो लें। यह एक natural औषधि है जो आपके बालों को चमक और ताकत प्रदान करता है और साथ ही उन्हें healthy भी बनात है।

स्कैल्प एक्सफोलिएट (Scalp Exfoliate):

आपने शायद Scalp Exfoliator के बारे में सुना होगा और बाजार में बालों के exfoliator भी उपलब्ध हैं। इसका उपयोग करके आप अपने बालों की dead skin को आसानी से हटाया सकते है जिससे आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बनते है । इसके इस्तेमाल से Dandruff से भी छुटकारा मिलता है और बालों के साथ साथ scalp भी स्वस्थ रहती है।

एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel):

नीलगिरी का तेल:

एलोवेरा जेल में मौजूद गुणों के कारण, यह एक natural औषधि है जिसका इस्तेमाल आप direct कर सकते है, आलोवेरा के जेल से अपने बालो को अच्छी तरह से मालिश करे ओर बाद मई पानी से दो ले, जो आपके बालों को चमक और ताकत प्रदान करता है और साथ ही उन्हें healthy भी बनात है।

नीलगिरी (Nilgiri oil) का तेल केवल skin के लिए ही नहीं बल्कि hairs के लिए भी उत्तम है। इसके Antibacterial गुण के कारण ये किसी भी प्रकार के infection को दूर करके बालों को चमकदार बनाता हैं और यदि आपके बाल झड़ते हैं तो भी इसके इस्तेमाल से बालों के झड़ने को कम करने और धीरे-धीरे रोकेने में आपकी मदद भी करता है। नीलगिरी का तेल काफी गाड़ा होता है तो इसको किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर ही बालों पर लगाना चाहिए। नीलगिरी तेल को olive oil के साथ मिला कर बालों में लगाने से बाल झड़ने से बचते हैं और उन्हें चमकदार भी बनाते हैं।

डैंड्रफ के लिए नीम का तेल:

नीम का तेल डैंड्रफ के Treatment के लिए बेहद प्रभावी उपाय होता है। नीम के तेल की कुछ ही बूंदें काफी प्रभावशाली होती है। नीम के तेल को Directly सिर पर लगा कर मालिश करने से ये आप के बालों और सर की त्वचा पर जमे हुए Dandruff को दूर करता है ओर उसको जड़ से खतम करता है। नीम के तेल को उपयोग करने का सही तरीका ये है की आप इसे सीधे ही अपने बालों और स्कैल्प पर लगा कर हल्के हाथो से Massage करे ओर कुछ घंटो के बाद सर को शैम्पू से धो लें। नीम के तेल के इस्तेमाल से ये आप के सर की स्किन मे होने वाली खुजली को भी दूर करता है।

डैंड्रफ के लिए नीम का तेल

नीम का तेल डैंड्रफ के treatment के लिए बेहद प्रभावी उपाय होता है। नीम के तेल की कुछ ही बूंदें काफी प्रभावशाली होती है। नीम के तेल को directly सिर पर लगा कर मालिश करने से ये आप के बालों और सर की त्वचा पर जमे हुए dandruff को दूर करता है ओर उसको जड़ से खतम करता है। नीम के तेल को उपयोग करने का सही तरीका ये है की आप इसे सीधे ही अपने बालों और स्कैल्प पर लगा कर हल्के हाथो से massage करे ओर कुछ घंटो के बाद सर को शैम्पू से धो लें। नीम के तेल के इस्तेमाल से ये आप के सर की स्किन मे होने वाली खुजली को भी दूर करता है।

बालों की देखभाल के लिए क्या खाना चाहिए – What To Eat For Healthy Hair in Hindi

अपने बालों को अच्छा रखने के लिया हम लोग काफी तरह के प्रोडक्टस use करते है ओर साथ ही सदियो से चले आ रहे दादी माँ के नुस्खे भी अपनाते रहते है। इन सभी के साथ क्या आप ने कभी अपने Diet के बारे मे सोचा ? सोचा है के हमारे खाने पीने का हमारे बालों पर क्या असर पड़ता है। अगर आप का जवाब “ना” मे है तो आप जान ले की हमारा खान-पान का का असर हमारे बालो पर पड़ता है। अगर आप का जवाब “हाँ” मे ओर फिर भी आप अपने खान पान का ध्यान नहीं रखते है तो आप इसका ध्यान रकना सुरू कर दे ताकि आप के बाल सही रहे।

तैलीय बालों के लिए (Diet for Oily Hairs in Hindi)

ज़्यादातर देखा गया है के oily hair वाले लोग इस समस्या के लिए अपने बालों को बार-बार शैम्पू करते है या फिर ये लोग अपने बालों को चोटी बना कर छिपाते है। अगर oily hair वाले लोग अपने डाइट मे कुछ चीजे add कर ले तो उनकी ये समस्या काफी हद तक कम जो जाएगी या समाप्त हो जाएगी।

विटामिन बी और ई (Vitamin B & E): विटामिन बी और ई को अपने डाइट मे जरूर add करे जो की हमे हरी पत्तेदार सब्जियों, फल, मेवे, sunflower seed, आदि में प्रचुर मात्रा में मिलता है। अगर आप non-vegiterian हैं तो फिश और चिकन भी खा सेवन कर सकते हैं।

ज़िंक (Zinc): हमारे शरीर को ज़िंक की भी जरूरत होती है जो की हमारे बालों के लिया काफी जरूरी है। ज़िंक हमे eggs, oats, ओर शेलफिश के सेवन से आसानी से मिल सकता हैं।

रुखे बालों के लिए (Diet for Dry Hairs in Hindi)

आयरन (Iron): हैयर फ़ॉलिकल्स की ग्रोथ के लिए आइरन युक्त भोजन काफी लाभकारी होता है जिसके सेवन से बालों की जड़े मजबूत होती हैं। इसके लिए आप को अपनी डाइट मे पालक, करी पत्ता, खजूर, और अनार को शामिल करना चाहिए।

विटामिन डी (Vitamin D): हालही की studies मे ये बात सामने आई है की विटामिन डी के सेवन से बालों की growth मे काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। विटामिन डी mushroom मे प्राकृतिक तौर पर भरपूर मात्रा मे होता है साथ ही इसके अलावा आप अपनी डाइट मे दूध, दही, और सोय दूध को भी शामिल कर सकते हैं। अगर आप को इन चिजो के सेवन से प्रोब्लेम है तो आप मार्केट से विटामिन डी के सप्लीमेंट्स भी ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *